Mother Dairy का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है – 2022

Mother Dairy Ka Malik Kaun Hai: नमस्कार दोस्तों आप सभी ने Mother Dairy का नाम तो सुना ही होगा। यहाँ तक की आपने इस कंपनी के Milk यानि दूध का गहन भी किया होगा और यदि आपको याद हो तो आपने इस कंपनी के दूध की एड्स भी TV के पर देखी होगी। इन टीवी एड्स को देख कर या फिर दूध को खरीदते समय आपके दिमाग में कभी-न-कभी यह सवाल तो ज़रुर ही आता होगा की इस “मदर डेरी” दूध का निर्माण कैसे करती है। या

फिर बहुत सारे लोग यह सोचते होंगे की मदर डेरी एक दिन में कितना दूध बेचती हैं, कितना पैसा कमाती हैं ,आखिर इस कंपनी का मालिक कौन हैं या फिर यह कंपनी कितनी पुरानी हैं और भी बहुत सारे सवाल आपके दिमाग में ज़रूर ही आते होंगे।

इसलिए आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको मदर डेरी से जुडी सभी बातों बहुत ही अच्छे से बताएँगे। इन सभी बातों को जानने के लिए आप हमारे साथ इस के अंत तक बने रहिये।

Mother Dairy Kya Hai | मदर डेरी क्या है ?

Mother Dairy

Mother Dairy Kya Hai: मदर डेरी भारत की एक बहुत ही बड़ी दूध बेचने वाली कंपनी हैं। इस कंपनी का निर्माण 1974 में भारत के राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के रूप में शुरू किया गया था। प्रारम्भ में यह कंपनी सिर्फ दूध का आदान-प्रदान करती थी लेकिन समय के साथ-साथ मदर डेरी ने और भी बहुत सारे दूध से निर्मित प्रोडक्ट्स जैसे – आइसक्रीम, मिल्क पाउडर, चॉक्लेट, घी, माखन, दही इत्यादि चीज़ो का निर्माण शुरू किया।

यह कंपनी दूध का आदान-प्रदान भारत में ही नहीं बल्कि और भी बहुत सारे देशो में एक बहुत ही बड़े पैमाने पर करती हैं।

Mother Dairy Ka Malik Kaun Hai 2022

अब हम बात करते हैं की मदर डेरी का मालिक कौन हैं?”

Mother Dairy Owner: इस मदर डेरी कंपनी का मालिक कोई और नहीं बल्कि “राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड” ( National Dairy Development Board ) है। इसलिए ऐसा बिल्कुल भी नहीं की कोई एक इंसान इस कंपनी का दावा करता हो। मदर डेरी को भारत संसद द्वारा एक अधिनियम के तहत 1974 स्थापित किया गया था। हलाकि इस कंपनी का फाउंडर का “Verghese Kurien” को बताया जाता हैं।

यदि मदर डेरी की बात करे तो इस कंपनी की शुरुवात सबसे पहले “National Dairy Development Board” के रूप में 1665 में की गयी थी। इस कंपनी का मुख्य उदेश्य छोटे-छोटे गाँव और शहरों में विकास को बढ़वा देना था।

राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड ग्रामीण इलाकों में जाकर लोगों को ज्यादा-से-ज्यादा दूध उत्पादन का सुझाव देती थी और उन्हें दिलासा देती थी वह कंपनी उन लोगों के दूध को उनसे खरीद कर उन्हें एक अच्छा मूल्य प्रदान करेगी। फिर कंपनी इस दूध को ही लोगों को उचित मुख्य पर प्राप्त करवाती थी। इससे जिन लोगों के घर दूध नहीं होता था वह लोग भी आसानी से दूध का सेवन कर सकते थे।

इससे समय के साथ-साथ मदर डेरी की डेरीयो की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई और डेरी उद्योग को बढ़ावा मिला।

Mother Dairy CEO 2022

अब यदि यह बात की जाये की “मदर डेरी का सीईओ कौन है?”

तो मदर डेरी का नया CEO सग्राम चौधरी को नियुक्त किया गया हैं। सग्राम चौधरी सिर्फ मदर डेरी का ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड का भी संचालन करते हैं।

Mother Dairy CEO – Sangram Chaudhary

Mother Dairy Ki History

अब हम आपको मदर डेरी का इतिहास” बताते है।

जैसा की आपने ऊपर पढ़ा की इस मदर डेरी कंपनी की शुरुवात राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के रूप में 1665 में हुई थी जिसे बाद में 1975 मर बदल कर “Mother Dairy” कर दिया गया था।

इसे पूर्ण रूप से एक नया नाम देने से पहले इस कंपनी को ‘ओप्रशन फ्लड’ के अधीन 1974 में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की सहायक कंपनी के रूप में शुरू किया गया था। यह ओप्रशन फ्लड कोई ओप्रशन नहीं बल्कि एक ऐसी युक्ति थी जिसमे भारत देश को दूध राष्ट्र बनाना था। इस युक्ति में लोगों को ज्यादा-से-ज्यादा तरल रूप में दूध उत्पादन के लिए बढ़ावा दिया गया।

परिणामस्वरूप ग्रामीण स्तर के किसान ज्यादा-से-ज्यादा दग्ध निर्माण करने लगे और NDDB ग्रामीण स्तर के किसान केंद्रित संगठनों के द्वारा इसका एकत्रित करते थे।

मदर डेरी की मुख्य संस्थाओ को मूल रूप से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र ( NCR ) के अन्य हिस्सों पर ध्यान केंद्रित किया था जिसमे बाजार में 1500 Milk Booth और 300 से ज्यादा सफल आउटलेट हैं। फिर धीरे-धीरे इसे सम्पूर्ण भारत में विस्तार से अन्य क्षेत्रों में स्थापित किया गया। समय के साथ-साथ आज के समय में मदर डेरी दूध के साथ-साथ और भी बहुत सारी अन्य चीज़ो का आदान-प्रदान करते है।

Mother Dairy Net Worth 2022

“मदर डेरी की नेट वर्थ कितनी है?”

मदर डेरी सफल आउटलेट के रूप में बहुत सारी चीज़े जैसे – दाल, सब्ज़ी, फल, दूध इत्यादि का क्रय-विक्रय करती है। इसके इतने सारे प्रोडक्ट्स की वजह से ही मदर डेरी की नेट वर्थ आज ₹10000 करोड़ रुपए या लगभग $1.6 बिलियन से अधिक है।

Mother Dairy Net Worth – $1.6 Billion

Mother Dairy Products

अब तक बहुत सारे लोगों को यही लगता है की मदर डेरी सिर्फ दूध का विक्रय करती हैं लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। आज के समय में मदर डेरी एक नहीं बल्कि बहुत सारे प्रोडक्ट्स का क्रय-विक्रय करती हैं। इन सभी प्रोडक्ट्स की लिस्ट कुछ इस प्रकार है।

  1. दही
  2. लस्सी
  3. छाछ
  4. प्रोबिओटिक मिल्क
  5. फ्लेवर्ड मिल्क
  6. मदर डेयरी पनीर
  7. मदर डेयरी बटर
  8. मदर डेयरी ब्रेड
  9. मदर डेयरी चीज़
  10. मदर डेयरी घी
  11. मदर डेयरी फ्रूट योगर्ट
  12. मदर डेयरी क्रीम
  13. एडिबल ऑयल्स
  14. पैक्ड फ़ूड प्रोडक्ट्स
  15. मदर डेयरी मिल्क शेक
  16. मदर डेयरी स्वीट्स
  17. मदर डेयरी आइसक्रीम

Mother Dairy Ghee

अब बहुत सारे लोग यह भी जानना चाहते हैं की क्या मदर डेरी का घी खाना या उसे खरीदना सही होगा। तो इस बात का जबाब देते हुए।

कंपनी अपने अधीन की घी का निर्माण करती हैं। मदर डेरी घी का निर्माण करते समय सफाई का बहुत ही ध्यान रखती हैं। ऐसा नहीं की यह कंपनी अपना घी बहर से मांगती हैं और अपने नाम का लेबल लगा कर बेचती हैं। मदर डेरी का दही मुख्य तोर पर मिठाई बनने में किया जाता हैं। इसलिए आप इसे बिना किसी सोच और संकोच के आसानी से खरीद सकते है।

मदर डेरी अपना घी बनाने के लिए बहुत अच्छी गायों के दूध का इस्तेमाल करती हैं और कंपनी दावा भी करती हैं की कोई भी उनके घी में कमी निकाल सकता हैं। इसकी इसी सफाई और योग्यता के कारण इसे काफी सारे पुरुस्कार भी प्राप्त है।

यह भी पढ़े:

भारत में 10 सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली सरकारी नौकरियां। 2022

भारत में सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली जॉब कौन-सी हैं ? 2022

Mother Dairy In Aligarh – Mother Dairy Nearme

आप कही से भी Belong करते हो आपको अपने शहर में पास में ही कोई-न-कोई मदर डेरी देखने को मिल जाते हैं। Example: आप यदि अलीगढ में रहते है तो आपको अलीगढ में भी आसानी से मदर डेरी मिल जाएगी और आपको उचित रेट पर सभी सामान उपलब्ध हो जाता हैं। हाल में अलीगढ में कम-से-कम 20 से ज्यादा मदर डेरी हैं।

अभी हमारे पास किसी भो शहर की मदर डेरी की रेटिंग नहीं है। इसलिए यह कहा नहीं जा सकता है की कौनसे शहर की डेरी सबसे ज्यादा बेस्ट हैं फिर भी हम आपसे यही कहेंगे की मदर डेरी एक ही हैं तो आप निश्चित हो कर कही से भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Mother Dairy Brands and Subsidiaries

यह कंपनी “Mother Dairy” ब्रांड के अधीन दूध का क्रय-विक्रय करती हैं। दिल्ली NCR में एक मुख्य दूध उत्पादन शाखा हैं जिसमे प्रतिदिन कम-से-कम 30 लाख लीटर से भी ज्यादा दूध का सचार करती है। वर्त्तमान में यह मदर डेरी दूध के आलावा और भी बहुत सारी चीज़ो का संचार करती हैं। जिसके बारे में हमने आपको Mother dairy प्रोडक्ट्स में सभी की सूची दी हैं।

मदर डेरी का दूध 100 % पेय योग्य होता हैं। इस कंपनी के दूध का इस्तेमाल मुख्य रूप से मिठाई बनने और लोगों के पिने के रूप में किया जाता हैं।

यदि इसकी दूसरी शाखा यानि फल और सब्ज़ी की बात करे तो दिल्ली NCR में इसकी एक बहुत बड़ी शाखा हैं जिसमे यह भारी मात्रा में फल और सब्ज़ी का क्रय-विक्रय करते हैं और बैंगलोर में तो इसका एक मह्त्वपूर्ण उपस्तिथि भी हैं।

मदर डेरी इंस्टाग्राम

Mother Dairy Instagram: @motherdairy

मदर डेरी यूट्यूब चैनल

Mother Dairy YouTube Channel: Mother Dairy

मदर डेरी कांटेक्ट नंबर

Mother Dairy Contact Number: 1800-1801-018

मदर डेरी ईमेल

Mother Dairy E-mail – Services@motherdairy.com

Conclusion

आज अपने Themarvelflix.com वेबसाइट के इस आर्टिकल की मदद से जाना की मदर डेरी का मालिक कौन हैं, मदर डेरी की नेट वर्थ कितनी हैं? और भी बहुत सारी बातों को अपने जाना। यदि आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ न आया हो तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के माध्यम से आसानी से बात कर सकते हैं। हम आपकी समस्या का जल्द-से-जल्द समाधान करेंगे।

हमेशा ऐसे ही दिलचस्प आर्टिकल और कुछ-न-कुछ नया पढने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहिये। यदि आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपना फीडबैक हमे ज़रूर दे। साथ ही इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे।

3 thoughts on “Mother Dairy का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है – 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.